वृक्षारोपण को लेकर जिलाधिकारी का बड़ा एलान

प्रेस विज्ञप्ति-2


ऽ जनपद में वृहत स्तर पर कराया जाये वृक्षारोपण- मुख्य विकास अधिकारी।
पीलीभीत सूचना विभाग 07 अगस्त 2019/ मुख्य विकास अधिकारी श्री रमेश चन्द्र पाण्डेय की अध्यक्षता में दिनांक 09 अगस्त 2019 को जनपद में होने वाले वृक्षारोपण कार्यक्रम को सकुशल सम्पन्न कराने हेतु जिलाधिकारी महोदय के आदेशानुसार न्याय पंचायत पर नामित सेक्टर मजिस्टेªट के साथ समीक्षा बैठक गांधी सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में मुख्य अधिकारी महोदय द्वारा नामित सेक्टर मजिस्टेªटों को निर्देशित करते हुये कहा कि आप सभी का उत्तर दायित्व है कि 09 अगस्त को सम्पन्न होने वाले वृहत वृक्षारोपण कार्यक्रम को सकुशल सम्पन्न कराना है, आप सभी एक दिन पूर्व अपने अपने न्याय पंचायत का भ्रमण कर आवंटित लक्ष्य के सापेक्ष खोदे गये गढढों का निरीक्षण कर लें, जिससे कार्यक्रम के दिन प्रगति रिपोर्ट प्राप्त करने में कोई कठिनाई न हो, उन्होंने कहा कि ग्राम स्तर पर कार्यरत ग्राम सचिव, ग्राम प्रधान, लेखपाल व कार्यक्रम के पीठासीन अधिकारी के भांति कार्य करेगें और उन्हीं से प्रति घंटे रिपोर्ट लेकर सेक्टर मजिस्टेªट विकासखण्ड स्तर पर नामित नोडल अधिकारी खण्ड विकास अधिकारी को उपलब्ध करायेगें। विभाग वार दिये गये लक्ष्य के सापेक्ष नर्सरी से पौधों की उठान की भी समीक्षा की गई सभी विभागों को निर्देशित किया गया कि आज शाम तक शत-प्रतिशत पौधा उठान सुनिश्चित करेगें।


मुख्य विकास अधिकारी द्वारा आगामी 09 अगस्त को होने वाले वृक्षारोपण कार्यक्रम में जनपद में 21 लाख पौधो के रोपण के सापेक्ष लगभग 22 लाख गढ्ढों का खुदान 26 विभिन्न विभागों द्वारा आवंटित लक्ष्य के सापेक्ष की जा चुकी है, उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण के साथ साथ यह भी ग्राम स्तर के कर्मचारियों एवं कार्यकर्ताओं के माध्यम से वृक्षों को तैयार करने का दायित्व भी दिया जायेगा। कार्यक्रम के दौरान विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों जैसे प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वयं सहायता समूह, किसान सम्मान निधि योजना, पेंशन योजनाओं से आच्छादित लाभार्थियों को भी वृक्षारोपण करने हेतु पौधे वितरित किये जायेगें और उनको संरक्षित करने का दायित्व भी दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य वृक्षारोपण के साथ साथ अधिक से अधिक पौधों को सुरक्षित कर तैयार करना है।
बैठक में प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी श्री संजीव कुमार, जिला विकास अधिकारी श्री योगेन्द्र पाठक, परियोजना निदेशक श्री अनिल कुमार, डीसी मनरेगा श्री मृणाल सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी श्री देवेन्द्र स्वरूप सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *