Sat. Nov 28th, 2020

पीलीभीत जिलाधिकारी द्वारा आज पोषण पुनर्वास केन्द्र में प्रारम्भ की गई टेली न्यूट्रीशन सेवा।

पीलीभीत जिलाधिकारी द्वारा आज पोषण पुनर्वास केन्द्र में प्रारम्भ की गई टेली न्यूट्रीशन सेवा।

पीलीभीत जिला चिकित्सालय स्थित पोषण पुनर्वास केन्द्र पर टेली न्यूट्रीशन सेवा का शुभारम्भ जिलाधिकारी पुलकित खरे द्वारा रिबन काट कर किया गया।

जिलाधिकारी जनपद के 0-5 वर्ष तक के बच्चों के पोषण को सर्वाेच्च प्राथमिकता से लेते हुए राष्ट्रीय पोषण माह में ‘‘प्रदेश का प्रथम नवाचार’’ के रूप में टेली न्यूट्रीशन की शुरूआत की गई है।

इसके तहत प्रत्येक ब्लाक हेतु एक-एक टेली न्यूट्रीशन परामर्शदाता को पोषण पुनर्वास में ‘‘पोषण वारियर’’ नाम देते हुए तैनात किया गया है। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि इस कोरोना काल में 5 साल से छोटे बच्चों कें पोषण की समस्या से सामना करना पड़ रहा है। खास तौर से जो बच्चे दूर दराज के गांवों से हैं, और जो अस्पताल या आॅगनबाड़ी केन्द्रों पर इस कोरोना काल के चलते नहीं पहुंच पा रहें हैं, उनकी समस्या से निपटने के लिए ही यह टेली न्यूट्रीशन सेवा प्रारम्भ की गई है। जिसमें टेली न्यूट्री परामर्श दाताओं की ड्यूटी लगाई गई है। जिस परिवार में 5 वर्ष से कम आयु के बच्चे हैं वह इस टेली न्यूट्रीशन सेवा पर दूरभाष संख्या 05882-255401 पर सम्पर्क कर अपने बच्चे के पोषण से सम्बन्धित परामर्श प्रातः 10 बजे से 02 बजे तक प्राप्त कर सकते हैं। जिसके उपरान्त टेली न्यूट्री परामर्शदाता साप्ताहित रूप से सायं 3 से 5 बजे तक आपको स्वयं सम्पर्क कर बच्चे के पोषण स्तर का फालोअप करेंगे तथा यथा सम्भव परामर्श भी देंगे। साथ ही जिलाधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि पूरे प्रदेश में यह बच्चों को समर्पित एक अनोखी और उत्तम पहल है, जो फिलहाल अन्य जनपदों में लागू नहीं है, जिसे जनपद पीलीभीत में जिला कार्यक्रम अधिकारी व मुख्य चिकित्सा अधिकारी व अनय टीम के सामंजस्य से प्रारम्भ किया गया है। इस अवसर पर शुभारम्भ के समय ही कुछ अभिभावकों के फोन आने लगे जिस पर स्वयं जिलाधिकारी ने अभिभावकों से वार्ता कर उनकी समस्या सुनी तथा डाक्टरों के माध्यम से समस्या का समाधान अभिभावकों को बताया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *