Sun. Oct 25th, 2020

आये दिन हो रहे है अवैध खनन मामले ,माफियाओ पर लगा 17 लाख का जुर्माना

आये दिन हो रहे है अवैध खनन मामले ,माफियाओ पर लगा 17 लाख का जुर्माना

 

उत्तर प्रदेश के पीलीभीत अवैध खनन मामले को लेकर लगातार सुर्खियों में है. कुछ दिन पहले ही बीसलपुर तहसील क्षेत्र में अवैध खनन का मामला सामने आया था. उस मामले में जिला प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए लगभग 17 लाख का जुर्माना अवैध खनन माफियाओं पर लगाया है.

पीलीभीतः जिले में लगातार अवैध खनन के मामले सामने आ रहे हैं. पिछले दिनों बीसलपुर तहसील क्षेत्र में अवैध खनन का मामला सामने आया था. उस मामले पर जिला प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए 16 लाख 80 हजार रुपये जुर्माना अवैध खनन माफियाओं पर लगाया है.

बसलपुर तहसील क्षेत्र के ढुक्सी गांव में देवा नदी के किनारे एक किसान के नाम से खेत में बाढ़ की जमा बालू निकालने को लेकर अनुमति मांगी गई थी. इस पर अधिकारियों ने 10 दिसंबर 2019 को 2 मीटर गहराई तक 81100 घन मीटर बालू निकालने की अनुमति 24 घंटे के अंदर लेखपाल से लेकर दे दी थी. इसके बाद से अवैध खनन का काला कारोबार चालू हो गया.

इस पर पोकलैंड, जेसीबी मशीन से खनन करने की शिकायत होने पर जिला प्रशासन छापेमारी कार्रवाई की. छापेमारी के दौरान जेसीबी और पोकलैंड मशीन को भी सीज किया था. तब से लगातार चल रही जांच में अवैध खनन पाया गया. इस पर जिला प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए रेत निकालने की अनुमति की परमिशन को निरस्त कर दिया. वहीं 16 लाख 80 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया.

प्रभारी खनन अधिकारी अतुल सिंह ने बताया कि खेत मे जमा बालू को निकालने के लिए परमिशन मांगी गई थी. जिस पर परमिशन तो दे दी गई थी, लेकिन परमिशन की आड़ में जमकर अवैध खनन किया जा रहा था. इस पर कार्रवाई करते हुए परमिशन को निरस्त कर दिया गया है. साथ ही 16 लाख 80 हजार का जुर्माना लगाया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *