Sat. Oct 31st, 2020

पीलीभीत जिला अधिकारी द्वारा वितरित किए गए 20 कुमारों को इलेक्ट्रॉनिक चाक

पीलीभीत जिलाधिकारी द्वारा 20 कुम्हारों को वितरित किये गये इलैक्ट्रानिक चाक

अमित सिंह
(ब्यूरो चीफ पीलीभीत)

पीलीभीत जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव द्वारा खादी ग्रामोद्योग विभाग से संचालित प्रशिक्षण कार्यक्रम के उपरान्त प्रशिक्षण प्राप्त कुम्हारों को आज बिनोवा सेवा आश्रम नकटादाना में इलैक्ट्रानिक चाक एवं प्रमाण-पत्र वितरित किये गये। जिलाधिकारी द्वारा आज खादी ग्रामोद्योग आयोग के अन्तर्गत कुम्हारी सशक्तीकरण के अन्तर्गत 10 दिसवीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में 20 कुम्हारों को विद्युत चाक वितरित किया गया जो खादी ग्रामोद्योग विभाग द्वारा 90 प्रतिशत अनुदान पर प्रदान किया गया है और इसके साथ ही साथ क्लेव ब्लन्जर मशीन 10 कुम्हारों के एक समूह को निःशुल्क प्रदान की गई

 

जिससे माध्यम से समूह द्वारा मिट्टी गूथने का कार्य मशीन द्वारा किया जाये और कम समय में अधिक से अधिक सामग्री कुम्हारों द्वारा निर्मित की जा सकेगी। कार्यक्रम में महोदय द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त कुम्हारों को सम्बोधित करते हुये कहा कि विद्युत चाक उपलब्ध होने से आप सभी को बर्षा और खराब मौसम की वजह से कार्य में बाधा नही आयेगी और जिससे जीवन उपर्जन हेतु आय में वृद्वि भी होगी और सभी मौसम में अपना निरन्तर कार्य संचालित कर सकेगें। उन्होंने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा समस्त जनपदों में कुम्हारी कला को प्रोत्साहन देने के निर्देश दिये गये हैं। खादी ग्रामोद्योग आयोग द्वारा पूर्व में भी जनपद में 40 प्रशिक्षण प्राप्त कुम्हारों को इलैक्ट्रानिक चाक उपलब्ध कराये जा चुके हैं और आज इस कार्यक्रम में भी प्रशिक्षण प्राप्त कुम्हारों को चाक प्रदान किये गये।

 

कार्यक्रम के दौरान प्रशिक्षण प्राप्त कुम्हारों द्वारा चाक पर बनाये जा रही विभिन्न प्रकार की सामग्री का अवलोकन करते हुयेजिलाधिकारी द्वारा सराहना की गई और कुम्हारों को प्रेरित करते हुये कहा कि कुम्हारी कला हमारी प्राचीन संस्कृति का हिस्सा है और मिट्टी के बर्तनों में खाने योग्य बनी सामग्री वैज्ञानिक रूप से भी अति स्वादिष्ट होती है और आप लोगों को इस कार्य हेतु प्रशासन द्वारा पूर्ण सहयोग किया जायेगा। यदि किसी भी प्रकार की कोई समस्या आये तो खादी ग्रामोद्योग अधिकारी को अवश्य अवगत करायें, और उसका तत्काल निस्तारण किया जायेगा। आप सभी लोगों के लिए मिट्टी निःशुल्क उपलब्ध है। कार्यक्रम के दौरान मुख्य विकास अधिकारी व अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) द्वारा कुम्हारों के कार्य की सराहना की गई। माटीकला प्रशिक्षण प्राप्त आज वितरित इलैक्ट्रानिक चाक के लाभार्थियों में बीसलपुर से श्री निलेश कुमार, पूरनपुर से छेदालाल, श्री सुमन देवी, हरद्वारी लाल,रामऔतर, भगवानदीन, सदर से बृजेश कुमार आदि को प्रदान किये गये।
कार्यक्रम के दौरान मुख्य विकास अधिकारी श्री रमेश चन्द्र पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) अतुल सिंह, सहायक निदेशक खादी ग्रामोद्योग लखनऊ ए0के0मिश्रा, जिला ग्रामोद्योग अधिकारी, बिनोवा सेवा आश्रम की सचिव सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *