Wed. Oct 21st, 2020

छगन मिशन इंद्रधनुष के आधार पर शत-प्रतिशत किया जाएगा टीकाकरण मुख्य विकास अधिकारी

सघन मिशन इंद्रधनुष 2.0 के तहत किया जायेगा शत-प्रतिशत टीकाकरण – मुख्य विकास अधिकारी 

पीलीभीत । मुख्य विकास अधिकारी रमेश चन्द्र पाण्डेय की अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स एवं जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक गांधी सभागार में सम्पन्न हुई।
वही बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी द्वारा आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड जारी करने हेतु विशेष कैम्प लगाने के निर्देश देते हुये कहा कि सभी ग्रामों में काॅमन सर्विस सेन्टर का सहयोग लेते हुये गोल्डन कार्ड हेतु नामित बीएलई कर्मचारियों के माध्यम से अभियान चलाया जायेगा और साथ ही साथ इसमें स्वास्थ्य विभाग की ऐनम व आशा बहुओं का सहयोग लिया जाये और जो भी आशा एवं ऐनम कार्य में सहयोग न करने पर उनके विरूद्व कार्यवाही की जाये।
जिला टास्क फोर्स की समिति की बैठक के दौरान टीकाकरण के सम्बन्ध में अपर मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि मिशन इन्द्रधनुष के अन्तर्गत जनपद में चार चरणों में टीकाकरण का संचालन किया जायेगा ।

जिसमें अब तक के टीकाकरण से छूटे बच्चों व गर्भवती महिलाओं का चिन्हांकन कर पूर्ण टीकाकरण किया जाना है, जिसका पहला चरण 02 दिसम्बर 2019 से एक सप्ताह के लिए चलाया जायेगा,
इसी प्रकार दूसरा 06 जनवरी से, तृतीय चरण 03 फरवरी तथा अन्तिम चरण मार्च से चलाया जायेगा।
इस अभियान के अन्तर्गत पंचायतीराज, शिक्षा विभाग व बाल विकास विभाग से सहयोग प्राप्त करते हुये लक्ष्य को पूर्ण किया जायेगा और इस सम्बन्ध में सभी तहसील व विकासखण्डों पर स्वास्थ्य विभाग से सम्बन्धित बैठकें कराकर तैयारियां पूर्ण कर ली जाये।
बैठक में सीडीओ द्वारा जननी सुरक्षा योजना, मातृत्व योजना, विद्यालयों में आयरन की गोलियों के वितरण की समीक्षा के दौरान आशा बहुओं का शत-प्रतिशत भुगतान किये जाने के निर्देश दिये गये। इसके साथ ही साथ नियमित किशोरियों को नियमित आयरन की गोलियां वितरित करने के निर्देश दिये गये। राष्ट्रीय पोषण मिशन की समीक्षा के दौरान मुख्य विकास अधिकारी द्वारा समस्त सीडीपीओ को निर्देशित करते हुये कहा कि यह सुनिश्चित किया जाये कि सभी आंगनबाडी कार्यकत्रियों को दिये गये मोवाइल के माध्यम से समस्त सूचनाऐ ससमय प्रेषित की जाये और जो भी आंगनबाडी कार्यकत्री सूचना न प्रेषित करे तो उसे तत्काल नोटिस देते हुए आवश्यक चेतावनी दी जाये।
बैठक में अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 सी0एम0चतुर्वेदी, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 अश्वनी, मुख्य चिकित्साधिकारी पुरूष डा0आर0पी0सिंह सुमन, प्रभारी मुख्य चिकित्साधिकारी महिला डा0 अनीता चैरसिया, जिला विकास अधिकारी योगेन्द्र पाठक, जिला विद्यालय निरीक्षक संत प्रकाश, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी देवेन्द्र स्वरूप, जिला कार्यक्रम अधिकारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *