Wed. Oct 21st, 2020

जिलाधिकारी ने जिला अस्पताल का किया ,अचानक निरक्षण

संवाददाता पीलीभीत।
,ब्रह्मपाल सिंह यादव

पीलीभीत जिलाधिकारी  वैभव श्रीवास्तव ने जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकार सर्वप्रथम महिला अस्पताल की व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया। इस दौरान जिलाधिकारी ने महिला वार्ड, रसोई घर, डिलेवरी वार्ड का निरीक्षण किया गया। इस दौरान डिलेवरी रूम में उपस्थिति रजिस्टर में नर्सो तथा डाक्टरों की लगाई गई ड्यूटी का निरीक्षण किया गया तथा मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि उपलब्ध डाक्टरों के अनुसार प्रसव के लिए रोस्टर बनाकर ड्यूटी लगाई जाये, और कोई भी डाक्टर बिना अनुमति के मुख्यालय छोडकर नही जायेगा।

 इसके पश्चात जिलाधिकारी ने वार्डो का निरीक्षण किया गया। इस दौरान जिलाधिकारी ने अस्पताल में भर्ती मरीजो से बातचीच की गई और मरीजों की समस्याओं के बारे में पूछा गया तथा अस्पताल से मिल रही दवाई और देखरेख की व्यवस्थाओं का भी जायजा लिया गया। निरीक्षण के दौरान साफ सफाई की व्यवस्था संतोषजनक पाई गई परन्तु कुछ स्थानों पर गन्दगी पाये जाने पर तत्काल साफ-सफाई कराने के निर्देश दिये गये।
जिलाधिकारी डायलिसिस की व्यवस्था प्रारम्भ कराने के सम्बन्ध में जिला अस्पताल में स्थल का चयन हेतु महिला अस्पताल में ऊपर के़ वार्डो का निरीक्षण किया गया। इसके पश्चात जिलाधिकारी पोषण पुर्नवास केन्द्र की व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया। इस दौरान कुपोषित बच्चों को दिये जा रहे पोषहार के बारे में जानकारी प्राप्त की तथा एक रूम में एसी न होने के कारण तत्काल एसी लगवाने के निर्देश दिये। इसके पश्चात जिलाधिकारी महोदय द्वारा 100 बेड नवनिर्मित अस्पताल का निरीक्षण किया गया। इस दौरान जिलाधिकारी  मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि एक सप्ताह के अन्दर ओ0पी0डी0 प्रारम्भ कराने के निर्देश दिये साथ ही साथ जो कमियां शेष हैं कार्यदायी संस्था के द्वारा तत्काल पूर्ण कराने के निर्देश दिये।
निरीक्षण के दौरान जिला अस्पताल में आवारा पशुओं को घूमते देखकर जिलाधिकारी ने तत्काल मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को बुलवाकर पकड़वाने के निर्देश दिये। इसके पश्चात जिलाधिकारी  प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केन्द्र का भी निरीक्षण किया गया। निरीक्षण दौरान निर्देशित करते हुये कहा कि जो भी दवाईयां अनुउपलब्ध हैं उस सम्बन्ध में तत्काल आवश्यक कार्यवाही कर उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाये। निरीक्षण के दौरान जिला अस्पताल में बन रहे सार्वजानिक शौचालय, एआरओ का निरीक्षण किया गया। निर्माण में प्रयोग की गई सामग्री की गुणवत्ता की जांच हेतु अधिशासी अभियन्ता पीडब्लूडी से जांच कराने के निर्देश दिये।
निरीक्षण के दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 सीमा अग्रवाल, अपर जिलाधिकारी अतुल सिंह, सीएमएस महिला अस्पताल, उप जिलाधिकारी सदर सहित अन्य अधिकारी मौके पर उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *