Fri. Oct 30th, 2020

पहली बरसात में बिगड़ी गाँव की हालत, खुली,विकास, की पोल

पूरनपुर,पीलीभीत

पहली बारिश से बिगड़े गांव के हालात मुख्य मार्ग पर हुआ जल भराव राहगीर परेशान, प्रशासन मौन।
मुख्य मार्ग में जलभराव बड़े बड़े गड्ढे कीचड़,अधिकारियों की अनदेखी का खामियाजा भुगत रहे ग्रामीण।

जमुनियां खास (पीलीभीत)
पहली बार बर्षा होने से गांव के हालात बिगड़ने लगे गांव के कच्चे पक्के मार्गो की दोनों तरफ नाली का निर्माण न होने की बजह से मार्ग पर जल भराव की स्थिति पैदा हो गई जिससे राहगीरों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है गर्मी की छुट्टी खत्म होने के बाद विद्यालयो का संचालन शुरू हो गया ऐसे में विद्यार्थियों को आवागमन में कठोर कठिनाइयो का सामना करना पड़ रहा है।


तहसील कलीनगर क्षेत्र के गांव जमुनियां खास की गली और रास्ते अब भी बदहाली के कगार पर है, पहली बार बर्षा होने से गांव के हालात इस कदर बिगड़ गए कि गांव के मुख्य मार्ग पर बाजार चौराहे से गांव के बाहर तक लगभग चार सौ मीटर की दूरी तक कीचड़ एव जल भराव की स्थिति बनी हुई है जिससे मार्ग से गुजरने बाले लोगो को वही गन्दे कीचड़ भरे पानी से होकर गुजरना पड़ रहा है,मार्ग के दोनों तरफ नाली निर्माण न होने से बरसाती पानी मार्ग पर भरा रहता है,जिससे पक्का मुख्य मार्ग गड्ढो में तब्दील होता जा रहा है,ग्रामीणों का कहना है कि मार्ग के दोनों तरफ नाली निर्माण कराया ही नही गया है जिससे खस्ताहाल मुख्य मार्ग पर जल भराव हो जाता है,ग्राम प्रधान एव सचिव से कई बार सिकायत की गई लेकिन इस ओर ध्यान नही दिया,इसी मुख्य मार्ग से क्षेत्र के लगभग पौन दर्जन गांव के लोगो का जिलामुख्यालय से संपर्क जुड़ा होने से रोजाना इसी गन्दे कीचड़ भरे मार्ग से गुजरना पड़ता है इसके बाबजूद भी अधिकारियों ने इस ओर ध्यान नही दिया, मार्ग से निकलने बाले ग्रामीणों एव आप पास के लोगो मे रोष व्याप्त है।

रामनाथ सिंह, अध्यक्ष आर०एम०जे०किसान इंटर कालेज जमुनियां ने बताया कि-गांव के मुख्य मार्ग पर जल भराव होने से विद्यार्थियों को गंदे कीचड़ भरे पानी से होकर गुजरना पड़ रहा,आए दिन पानी मे विद्यार्थी गिर जाते जिससे उकने कपड़े खराब होने से वापस घर लौटना पड़ता पढ़ाई में बाधक बन रहा है। नाली निर्माण न होने जल भराव है।

ज्ञान प्रकाश शर्मा ने बताया-गांव के मुख्य मार्ग पर जल भराव होने से हम ग्रामीणों को गंदे पानी से गुजरना पड़ रहा आस पास के कई गांवों बालो का आवागमन इसी मार्ग से रहता है,मार्ग को जल्दी ठीक कराया जाए।

दोदराज यादव ने बताया कि गांव का मुख्य मार्ग बदहाली की कगार पर है मार्ग के दोनों तरफ नाली निर्माण न होने से जल भराव हो गया जिससे मार्ग बड़े बड़े गढ्ढो में तब्दील हो गया आए दिन राहगीर गंदे पानी मे गिर जाते हैं क्षेत्र के कई गांवों का आवागमन इसी मार्ग से होता है अधिकारी ध्यान नही देते मार्ग में जल भराव से छुटकारा दिलाया जाए।

अमित मिश्रा का कहना है कि-मुख्य मार्ग पर जल भराव होने से कई गांवों के लोगो को आवागमन में दिक्कते हो रही है,जोकि पीलीभीत से आने वाले सैलानियों एव प्रशासनिक अधिकारियों के लिए चुका स्पॉट , एवं मुस्तफाबाद गेस्टहाउस ,बाइफर केशन जाने के लिए कम दूरी वाला यही मार्ग है , एव सबसे अधिक ऐतेहासिक गांव जैसे कि ब्रिटिश काल मे तहसील रहे जमुनियां , एव रानी मैना जी की जन्मस्थली मैनाकोट है,अधिकारियों की अनदेखी से बदहाल हुआ मार्ग।

बीडीओ पूरनपुर ने बताया कि सचिव का ट्रांसफर हो गया मार्ग की मौके पर जांच कराई जाएगी जांच के आधार पर कार्यवाही की जाएगी।

तुलाराम लोधी,जिलाउपाध्यक्ष बीजेपी का कहना है कि संबंधित अधिकारियों से मिलकर मार्ग को जल्द से जल्द ठीक कराने का प्रयास करेंगे,अभी हाल में एसडीएम से कहा जायेगा जिससे मैजूदा समस्या का समाधान हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *