Tue. Oct 20th, 2020

जिलाअधिकारी जी ने दिए ग्राम प्रधान को रोग नियंत्रण हेतु दबाई छिड़काव के आदेश , बुलाई स्वस्थय सम्बन्धी बैठक,

ग्राम प्रधान कराए ग्रामों में संचारी रोग नियंत्रण हेतु दवाईयों का छिडकाव-जिलाधिकारी।
संवाददाता ब्रहमपाल सिंह यादव
पीलीभीत (उ०प्र०)


पीलीभीत जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव की अध्यक्षता में जे0ई0/ए0ई0एस0 एवं अन्य संचारी रोगों पर प्रभावी नियंत्रण हेतु बैठक गांधी सभागार में सम्पन्न हुई। जनपद में 1 जुलाई से 31 जुलाई के मध्य संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जायेगा। इस अभियान के तहत मच्छर जनित रोगों के नियंत्रण के लिए गांव एवं शहरों में जाकर जागरूक करने के साथ साथ सफाई अभियान चलाया जायेगा। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा संचारी रोग नियंत्रण अभियान में सम्मिलित नौ विभागों को अपनी कार्ययोजना बनाकर दो दिन के अन्दर प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। कार्यक्रम के अन्तर्गत निर्धारित कार्यों के सम्बन्ध में दिशा निर्देश देते हुये कहा कि स्वास्थ्य विभाग सभी ग्रामों में छिडकाव की दवाई उपलब्ध करायेगें तथा ग्राम प्रधानों के माध्यम से छिडकाव किया जाना सुनिश्चित किया जायेगा और इस सम्बन्ध में खण्ड विकास अधिकारी नोडल होगें और उन्हीं के माध्यम से रिपोर्ट प्रस्तुत की जायेगी कि समस्त ग्राम पंचायतों में छिडकाव कराया गया है। सभी नगरों में नगर पालिकाओं/नगर पंचायतों में भी इसका छिडकाव अधिशासी अधिकारी कराना सुनिश्चित करेगें।
जिलाधिकारी द्वारा स्वच्छता पर विशेष जोर देते हुये कहा कि सभी ग्रामों में सफाईकर्मी प्रतिदिन जाना सुनिश्चित किया जाये तथा एक सप्ताह के अन्दर जिला पंचायतराज अधिकारी द्वारा यह प्रमाण पत्र दिया जाये कि सभी ग्रामों की नालियों की साफ सफाई पूर्ण करा ली गई है और प्रतिदिन सफाई कर्मी के द्वारा गांव की साफ सफाई की जा रही है। स्वच्छ पेयजल के सम्बन्ध में दिशा निर्देश देते हुये कहा कि सभी नगर पंचायत अपने यहां पानी की टंकियों की साफ सफाई कराना सुनिश्चित करेगे तथा साथ ही साथ क्लोरिन की दवाई डालना सुनिश्चित करेगें। नगरों में लगे हैण्डपम्प का भी परीक्षण कर दूषित नालों के ऊपर लाल चिन्ह अंकित किया जाये। पशुपालन विभाग यह सुनिश्चित करेगा कि सुअर व मुर्गी पालन वाले स्थानों पर विशेष ध्यान दिया जाये। शिक्षा विभाग को इस सम्बन्ध में दिशा निर्देश देते हुये कहा कि स्कूल चलो अभियान के साथ साथ संचारी रोग नियंत्रण अभियान का प्रचार प्रसार कराया जाये तथा विद्यालयों में यह भी सुनिश्चित किया जाये यदि कोई बच्चो तीन चार दिन से लगातार अनुपस्थित हो रहा हो तो इस सम्बन्ध में अध्यापक अभिभावक से सम्पर्क कर अनुपस्थित होने का कारण अवश्य पता करें कि कहीं बुखार आदि से तो पीड़ित नही है। प्रचार प्रसार हेतु सभी ग्राम प्रधानों के माध्यम से रैली आयोजन कर जन जन को इस सम्बन्ध में अवगत कराया जाये कि मच्छरों प्रकोप व बीमारियों से कैसे बचा जाये और आस पास साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाये।
बैठक में पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सोनकर, मुख्य विकास अधिकारी रमेश चन्द्र पाण्डेय, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 सीमा अग्रवाल, अपर जिलाधिकारी अतुल सिंह, डीसी मनेरगा मृणाल सिंह, जिला पंचायतराज अधिकारी सहित सम्बन्धित विभागों के विभागाध्यक्ष उपस्थित रहे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *