Sun. Oct 25th, 2020

जिलाअधिकारी जी ने किया बाढ़ आपदा क्षेत्र का निरीक्षण

पीलीभीत।

जिलाधिकारी, वैभव श्रीवास्तव द्वारा आज देवहा नदी के किनारे स्थित ग्राम सिमरिया ताराचन्द एवं मुडिया कुरणि में नदी द्वारा कटान को रोकने हेतु किये गये कार्यों का मौके पर जाकर निरीक्षण किया गया। सर्वप्रथम जिलाधिकारी ने सिमरिया ताराचन्द गांव पहुंचकर कटान रोकने हेतु बनाई गई ठोकरों का निरीक्षण करते हुये अधिशासी अभियन्ता बाढ़ खण्ड को निर्देशित करते हुये कहा कि पिचिंग का कार्य दो दिन के अन्दर पूर्ण किया जाये तथा सभी ठोकरों पर और बैग लगाकर ठोकर को किनारे तक बढ़ाया जाये, इसके साथ ही साथ जहां पर नदी का घुमाव हुआ है वहां पर अतिरिक्त ठोकरें बनाई जाये, किसी भी दशा में कार्य नही रूकना चाहिए। जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियन्ता बाढ़ खण्ड को कडे़ निर्देश देते हुये कहा कि किसी भी दशा में कोई भी कटान नही होना चाहिए, साथ ही साथ यह भी सुनिश्चित किया जाये कि कृषि योग्य भूमि की कटान न होने पाये। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी द्वारा नदी के किनारे किनारे मिट्टी का कार्य मनरेगा के माध्यम से कराने हेतु तत्काल कार्यवाही की जाये।
निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी द्वारा नदी के किनारे बरसात के पानी से मिट्टी के कटान को रोकने हेतु ग्राम प्रधान को नदी के किनारे किनारे अधिक से अधिक वृक्षारोपण कराये जिससे कि कटान को रोका जा सके। इसके साथ ही साथ महोदय द्वारा जिला विकास अधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि नदी के किनारे स्थित ग्राम पंचायतों के ग्राम प्रधानों से जहां कटान की सम्भावना हो सकती है, इन सब से इस सम्बन्ध में सूचना प्राप्त कर ली जाये और जहां पर कटान रोकने हेतु कार्य किया जा रहा है इस सम्बन्ध में भी पूर्ण जानकारी प्राप्त कर ली जाये कि यदि कार्य में कोई कमी हो तो अवश्य अवगत करायें, जिससे कमी को दूर किया जा सके। इसके पश्चात जिलाधिकारी मुडिया कुरणि गांव में किये गये कार्यों का निरीक्षण करने पहुंचे वहां पर बनाई गई ठोकरों की सराहना करते हुये उसी तरह समस्त ठोकरों को बनाये जाने के निर्देश अधिशासी अभियन्ता बाढ़ को दिये।
निरीक्षण के दौरान अपर जिलाधिकारी, न्यायिक, देवेन्द्र प्रताप मिश्र , जिला विकास अधिकारी, योगेन्द्र पाठक, अधिशासी अभियन्ता बाढ़ खण्ड, शैलेष कुमार सहित अन्य अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *