Fri. Oct 30th, 2020

हरीपुर वन रेंज में अवैध कटान की सीमाएं ध्वस्त, 8 पर केस लेकिन बड़ों की गर्दन बचाने का प्रयास

हरीपुर वन रेंज में अवैध कटान की सीमाएं ध्वस्त, 8 पर केस लेकिन बड़ों की गर्दन बचाने का प्रया

हरीपुर रेंज में पेड़ कटान के मामले में वन वाचर सहित आठ पर मुकदमा

पूरनपुर: हरीपुर रेंज में पेड़ कटान के मामले में अधिकारी सख्त हो गए है। मामले को गंभीरता से लेते हुए सेक्शन अधिकारी ने वन बाचर सियाराम, नूर हसन, शेरपुर निवासी सखावत, फिरासत, गुड्डू मंसूरी, फरियाद शाह सहित आठ पर गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया है। सभी आरोपियों पर पूर्व में भी कई मुकदमे दर्ज है। मामले को लेकर हड़कंप मचा हुआ है।

हरीपुर रेंज में पिछले कई महीनों से लगातार पेड़ कटने की शिकायतें उच्चाधिकारियों तक पहुंच रही थी। टाइगर रिजर्व में पेड़ कटान को लेकर  अधिकारियों ने सख्त रवैया अपनाकर मामले की जांच पड़ताल की। इस पर जंगल की रखवाली में तैनात  वन वाचर सियाराम नूर हसन भी शामिल थे। सेक्शन अधिकारी राजेश कुमार ने दोनों वन वाचर सहित शेरपुर निवासी सखावत, फिरासत, गुड्डू मंसूरी, फरियाद शाह सहित आठ पर गंभीर धाराओं में पूरनपुर कोतवाली पहुंचकर गंभीर धाराओं में मुक़दमा दर्ज कराया है।  वन विभाग की इस कार्रवाई से विभाग सहित क्षेत्र में हड़कंप मचा हुआ है। सेक्शन अधिकारी ने बताया सभी आरोपियों  के खिलाफ पूर्व में भी कई मुकदमे दर्ज हैं।  आरोपी हरीपुर रेंज के कक्ष संख्या 87/92/ 93/ 95 में  भी हरे भरे पेड़ काट चुके हैं।

रेंजर पर गाज गिरना तय

जिस तरह सैकड़ो पेड़ काटे गए उस हिसाब से करवाई हल्की हुई है। इतने पेड़ कटते रहे और अफसर देखते रहे यह मुमकिन नही। मिली भगत से ही यह सब हुआ। ऐसे में रेंजर पर गाज गिर सकती है। अगर निष्पक्ष जांच हुई तो पीटीआर के बड़े अफसर भी नही बच पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *