Sat. Jan 16th, 2021

गोमती उद्गम तीर्थ पर जेठ दशहरा के अवसर पर लगेगा पांच दिवसीय मेला, होगी रासलीला ब्रज लोक कला फाउंडेशन ग्रुप वृंदावन द्वारा किया जाएगा रासलीला का मंचन मेला समापन पर होगा विशाल भंडारे का आयोजन माधोटांडा। अवध की शान लखनऊ की लाइफलाइन कही जाने वाली आदि गंगा गोमती नदी के पावन उद्गम तीर्थ स्थल माधोटांडा पर वर्षभर यूं तो कई धार्मिक सामाजिक आयोजन होते है किंतु उद्गम तीर्थ स्थल पर वर्ष में दो बार विशाल मेले का आयोजन किया जाता है। आदि गंगा मां गोमती नदी के पावन तीर्थ स्थल माधोटांडा पर इस वर्ष जेठ दशहरा मेला महोत्सव का पांच दिवसीय आयोजन

गोमती उद्गम तीर्थ पर जेठ दशहरा के अवसर पर लगेगा पांच दिवसीय मेला, होगी रासलीला

ब्रज लोक कला फाउंडेशन ग्रुप वृंदावन द्वारा किया जाएगा रासलीला का मंचन

मेला समापन पर होगा विशाल भंडारे का आयोजन

माधोटांडा। अवध की शान लखनऊ की लाइफलाइन कही जाने वाली आदि गंगा गोमती नदी के पावन उद्गम तीर्थ स्थल माधोटांडा पर वर्षभर यूं तो कई धार्मिक सामाजिक आयोजन होते है किंतु उद्गम तीर्थ स्थल पर वर्ष में दो बार विशाल मेले का आयोजन किया जाता है। आदि गंगा मां गोमती नदी के पावन तीर्थ स्थल माधोटांडा पर इस वर्ष जेठ दशहरा मेला महोत्सव का पांच दिवसीय आयोजन होगा। पवित्र गोमती नदी उद्गम स्थल पुनरुद्धार एवं बाबा दुर्गा नाथ मठ सेवा ट्रस्ट के पदाधिकारियों एवं सदस्यों ने मेले की रूपरेखा तैयार कर ली है। मेले के सफल आयोजन के लिए ट्रस्ट के पदाधिकारी और सदस्य गण लगातार उद्गम तीर्थ स्थल पर होने वाले सौंदर्यीकरण का निरीक्षण कर रहे हैं। तीर्थ स्थल पर पहुंचने वाले पर्यटक होने वाले सौंदर्यीकरण से प्रभावित हो रहे हैं।
उन्हें जनपद में एक और पर्यटन स्थल देखने को मिल रहा है।

श्रद्धा की लगाएंगे श्रद्धालु गोमती की पावन झील में डुबकी

आदि गंगा गोमती नदी की पावन फुलहर झील में जेठ दशहरा के पावन पर्व पर श्रद्धालु आस्था की डुबकी लगाकर मां आदि गंगा गोमती से प्रार्थना करेंगे। गोमती नदी की फुलहर झील को लगातार देवीपुर माइनर से निकलने वाली गोमती माइनर से भरा जा रहा है । जिससे श्रद्धालु आस्था की डुबकी लगा सके।

पांच दिवसीय होगा जेठ दशहरा मेला महोत्सव

आदि गंगा गोमती नदी के पावन उद्गम स्थल पर गत वर्षों की भांति इस बार भी पांच दिवसीय मेले का आयोजन किया जा रहा है। इस बार 9 जून 2019 से 13 जून 2019 तक पांच दिवसीय मेले का आयोजन किया जाएगा। मेले के समापन पर 14 जून 2019 को विशाल भंडारे का आयोजन किया जाएगा। शुभरम्भ डीएम वैभव श्रीवास्तव करेंगे।

वृंदावन मथुरा के ग्रुप के द्वारा किया जाएगा रासलीला का मंचन

आदिगंगा गोमती नदी के पावन तीर्थ स्थल पर बने विशाल मंच पर वृंदावन मथुरा के ब्रज लोक कला फाउंडेशन ग्रुप के द्वारा 9 जून 2019 से 13 जून 2019 तक सांय 8:00 बजे से 12:00 बजे तक प्रोफेसर दानी शर्मा के नेतृत्व में भगवान कृष्ण की लीलाओं का रासलीला के माध्यम से मंचन किया जाएगा।

मेला महोत्सव के विशेष सहयोगी हैं राइस मिलर्स एसोसिएशन

आदि गंगा गोमती नदी पर लगने वाले विशाल मेले का आयोजन गोमती नदी के पवित्र ट्रस्ट के द्वारा किया जा रहा है किंतु इस बार राइस मिलर्स एसोसिएशन पूरनपुर का विशेष सहयोग है।

मेले का मुख्य आकर्षण रहेगी ट्री हट

उद्गम तीर्थ स्थल पर लगातार ट्रस्ट के पदाधिकारियों के दिशा निर्देशन में सौंदर्यीकरण हो रहा है। जिससे उद्गम तीर्थ स्थल जनपद ही नहीं पूरे प्रदेश और आस पड़ोस के प्रदेश मे अपनी अलग पहचान बना रहा है। तीर्थ स्थल पर लगातार सैलानी आ रहे हैं इस बार गोमती नदी के दाहिने तट पर 14 फुट ऊंचाई पर पेड़ों पर बनने वाली ट्री हट मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए आकर्षण का केंद्र बिंदु होगी।

बच्चे उठाएंगे झूलों का लुत्फ

आदि गंगा गोमती नदी के पार्कों में बच्चों के मनोरंजन के लिए गोमती ट्रस्ट के निर्देशन में जन सहयोग के द्वारा झूले लगाए गए हैं इन झूलों पर बच्चे झूल कर लुत्फ उठाएंगे।

झील में होगा नौकायान

आदि गंगा गोमती नदी की पावन फुलहर झील पर इस बार ट्रस्ट के माध्यम से नौकायान का भी संचालन कराने का इरादा है। संभवत पर्यटकों के लिए झील में नौकायन करने का भी मौका मिल सकता है। यानी नैनीताल का आनंद उद्गम तीर्थ पर ही मिलेगा।

मेले में रहेगी सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस फोर्स

मां गोमती नदी के उद्गम पावन तीर्थ स्थल पर लगने वाले पांच दिवसीय मेले में बड़ी संख्या में श्रद्धालु लोगों पहुंचते हैं मेले में कोई भी अनहोनी ना हो इस दृष्टि से सुरक्षा के लिए पुलिस फोर्स एवं ट्रस्ट के वालंटियर चप्पे-चप्पे पर मौजूद रहेंगे

मेला व्यवस्था को लेकर ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने बैठक

आदि गंगा गोमती नदी के पावन उद्गम स्थल पर लगने वाले पांच दिवसीय मेले के आयोजन को लेकर ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने उद्गम तीर्थ स्थल पर मीटिंग कर बनाई रणनीति। जिसमें ट्रस्ट के अध्यक्ष जंग बहादुर यादव एसडीएम कलीनगर, उपाध्यक्ष चंद्रभानु सिंह एसडीम पूरनपुर, सचिव आनंद प्रकाश राय तहसीलदार कलीनगर, सह सचिव नीरज दुबे खंड विकास अधिकारी पूरनपुर एवं ट्रस्ट के सदस्य माधोटांडा प्रधान पति राममूर्ति सिंह, पूर्व प्रधान धनीराम कश्यप, निर्भय सिंह, चक्र वर्धन सिंह, सज्जन सिंह, राम अवतार सिंह, विमलेश सिंह, कुलदीप सिंह, पूरनपुर राइस मिलर्स एसोसिएशन के सतनाम सिंह छीना, सुखदेव सिंह , मलकीत सिंह आदि लोग मौजूद रहे। मेले का शुभारंभ जिला अधिकारी पीलीभीत के द्वारा होगा। एसडीएम पूरनपुर श्री चंद्रभानु सिंह जी ने यह जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

*पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा थाना बीसलपुर पर किया गया अर्दली रूम*                        आज दिनांक 16-01-21 को पुलिस अधीक्षक पीलीभीत श्री जयप्रकाश महोदय द्वारा थाना बीसलपुर पीलीभीत पर अर्दली रूम किया गया जिसमें अपराध नियंत्रण व विवेचनाओं की जानकारी ली। सर्वप्रथम महोदय ने महिला हेल्प डेस्क कार्यालय, थाना कार्यालय, सीसीटीएनएस कार्यालय, बैरिक, हवालात, मैस एवं थाना परिसर का भी निरीक्षण किया गया तथा साफ सफाई रखने आदि आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए, इसके उपरांत पुलिस अधीक्षक महोदय ने कोरोना वायरस के दृष्टिगत सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन करते हुये एक-एक कर सभी विवेचकों से विवेचनाओं की जानकारी ली और सभी विवेचकों से लंबित विवेचनाओं को शीघ्र निस्तारित करने एवं वांछित अपराधियों की शीघ्र गिरफ्तारी के निर्देश दिये।